Commerce me Kitne Subject Hote hai

अब हम लोग बात कर लेते हैं कि क्लास इलेवंथ Commerce me Kitne Subject Hote hai हैं। अब बिल्कुल ध्यान से सुनी गई यह चीज आपके लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है। आप जब क्लास इलेवंथ में जाते हो तो बेसिकली आपको क्लास 11th में जाते हैं तो वहाँ पर पांच सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं। 5 सब्जेक्ट में में जो चार सब्जेक्ट कंपल्सरी यानी कि मेन सब्जेक्ट होते हैं। वो सभी स्टूडेंट को पढ़ने होते हैं जो कि कॉमर्स लेने वाले हैं। उसके लिए दोस्तों जो एक सब्जेक्ट और होता वह ऑप्शनल। ऑप्शनल कहने का मतलब कि आपको ऑप्शन मिलता है कि भाई आप कौन सा सब्जेक्ट है जो ऑप्शनल सब्जेक्ट लेना चाहोगे।

Commerce Me Kon Kon se Subject Hote Hai

तो चलिए अब हमलोग बात कर लेते हैं कि मेन commerce me kon kon se subject hote hai हैं। तो जैसे की मैंने आपको बताया कि चार मेन सब्जेक्ट होते हैं जो कि सभी स्टूडेंट को पढ़ने होते हैं तो। जो मेन सब्जेक्ट इस तरीके से है। सबसे पहले तो बिजनेस स्टडीज सब्जेक्ट होता है। जो भी कॉमर्स लेगा उसको बिजनेस स्टडीज पढ़ना पड़ेगा। क्योंकि कॉमर्स का यह एक बहुत ही इम्पोर्टेंट सब्जेक्ट है। उसके अलावा दोस्तों एकाउंटेंसी सब्जेक्ट मेन सब्जेक्ट होता है। आपको एकाउंटेंसी भी पढ़नी पड़ेगी। इसके अलावा दोस्तों आपको इंग्लिश एंड इकोनॉमिक्स पढ़ने होते हैं जो की मेन सब्जेक्ट के अंदर आती है।

तो ये चार सब्जेक्ट को मैं एक बार फिर से आपको बतला देता हूँ।

  • बिजनेस स्टडीज। 
  • एकाउंटेंसी।
  • इंग्लिश।
  • इकोनॉमिक्स।

Class 11th Commerce में Optional Subject कौन – कौन से होते हैं?

इसके अलावा अब हम लोग बात कर लेते हैं ऑप्शनल सब्जेक्ट के बारे में, कि ऑप्शनल में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं। तो दोस्तों ऑप्शनल में आपको मैथ्स हो सकता है, कंप्यूटर साइंस हो सकती है, फिजिकल एजुकेशन हो सकते हैं, हिंदी हो सकती या फिर कोई और भी लैंग्वेज हो सकती है, जैसे – बंगाली, मराठी, गुजराती कुछ भी हो सकती है। हालाँकि इन सभी में आपको एक लैंग्वेज ही चुन्नी होती है। इसके अलावा दोस्तों आप ड्रॉइंग ले सकते हो अगर आपको ड्राइंग आती है तो। इसके अलावा आप होम साइंस ले सकते हो या फिर दोस्तों म्यूजिक भी ले सकते हो, जो की ये ऑप्शनल सब्जेक्ट है।

निचे कुछ Optonal Subject के नाम दिए हुए है।

  • मैथमेटिक्स।
  • कंप्यूटर साइंस।
  • फिजिकल एजुकेशन।
  • साइकोलॉजी।
  • फाइन आर्ट्स।
  • हिंदी भाषा।
  • अन्य कोई भाषा।
  • ड्राइंग चित्रकारी।
  • होम साइंस।
  • म्यूजिक।

मैंने यहां पर चार आपको मेन सब्जेक्ट के नाम बताया है और मैंने आपको छः ऑप्शनल सब्जेक्ट के बारे में बतलाया है। दोस्तों मैंने जो आपको छः आपको ऑप्शनल सब्जेक्ट बताए है इनमे से स्कूल में सभी छह के छह अवेलेबल नहीं होते। हो सकता है कि इसके अलावा और भी एक दो कोई और ऑप्शनल सब्जेक्ट हो। तो सारे स्कूल में सारे ऑप्शनल सब्जेक्ट अवेलेबल नहीं होते है। जो मैंने बताया है, हो सकता है कि इसमें से आपके स्कूल में दो ही ऑप्शनल सब्जेक्ट हो, हो सकते है की मैथ्स और कंप्यूटर साइंस हो, या फिर हो सकते के मैथ्स हिंदी हो। इसमें से आपको एक चुनना पड़ेगा।

सभी स्कूल में All Optonal Subject नहीं होते हैं?

तो इतने सारे ऑप्शनल सब्जेक्ट होते जरूर हैं, लेकिन सभी स्कूल में एक साथ सभी ऑप्शनल सब्जेक्ट का ऑप्शन आपको मिलेगा ही नहीं। किसी किसी स्कूल में दो ऑप्शन मिलेगा, उसमें से आपको एक चुनना पड़ेगा। हो सकते किसी स्कूल में चार ऑप्शन हो उसमें से आपको एक चुनना पड़ेगा और बहुत सारे स्कूल ऐसे होते हैं जिसमें से आपको एक सब्जेक्ट ऑप्शन में रखा होता और वही सभी को पढ़ना होता है।

जैसे की अगर हम लोग हिंदी की बात कर लें तो बहुत सारे स्कूल आपको ऐसे मिलेंगे खासकर नॉर्थ इंडिया में यूपी, बिहार, दिल्ली वगैरह में, आपको हिंदी ऑप्शनल के रूप में चुनना होगा। तो हो सके आपको समझ में ही नहीं आएगा कि हिंदी आपको ऑप्शनल सब्जेक्ट है की मेन सब्जेक्ट है? तो उस तरह से आपका ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर हिंदी हो जाएगा, इंग्लिश हो जाएगा, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी एंड इकोनॉमिक्स हो जाएगा जो आपको ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुनने को बोले जाएंगे। और उस स्कूल में जितने भी स्टूडेंट होंगे सबको यही पढ़ना पड़ेगा। तो ऑप्शनल सब्जेक्ट की यह एक बात है कि सभी स्कूल में सारे ऑप्शनल सब्जेक्ट नहीं होते है।

School के आधार पर भी Optional Subject को चुनना पड़ता है।

किसी स्कूल में दो ऑप्शनल होते हैं, जिसमें से एक चुनना पड़ता, किसी में तीन होते, जिसमें से एक चुनना पड़ता है। तो यह डिपेंड करता है अलग – अलग स्कूल के हिसाब से। उम्मीद है की अब आपको क्लियर हो गया कि कौन कौन से ऑप्शनल सब्जेक्ट होते हैं, कौन कौन से मेन सब्जेक्ट होते हैं। और एक चीज यहां पर मैं आपको बता दूं कि कुछ स्कूल ऐसे भी होते हैं जिसमें आपको एक एडिशनल सब्जेक्ट पढ़ने का ऑप्शन होते हैं, तो यह भी चीज आप जान लीजिये। हो सकता है की यह एडिशनल सब्जेक्ट का ऑप्शन आपके स्कूल में हो भी सकते है नहीं भी हो सकते है। लेकिन सभी स्कूल में एडिशनल सब्जेक्ट का ऑप्शन नहीं होता है।

FAQs – Commerce Me Kitne Subject Hote Hai

Question : Commerce में कुल कितने Main Subject होते हैं?

Answer – आपको बता दें की Commerce में कुल मिलाकर 04 Main Subject होते हैं, जो की इस प्रकार से हैं – बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, इंग्लिश और इकोनॉमिक्स।

Question : Commerce में Optional Subject का चुनाव करना जरुरी होता है क्या?

Answer – यह आप पर और स्कूल के नियम पर निर्भर करता है की आप Optional Subject का चुनाव करेंगे या नहीं, हालाँकि इससे आपको पास होने में कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन Optonal Subject लेने से आपको ही आगे चल कर फायदे होंगे।

Question : Compulsory Subject और Optional Subject में क्या अंतर् होता है?

Answer – Compulsory Subject का मतलब यह होता है की आपको किसी भी हालत में उन सब्जेक्ट का चुनाव करना ही है, वही Optional Subject में यह आपकी चाहत पर निर्भर करती है। अगर आपकी इच्छा है तभी आप Optional Sujbject का चुनाव कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको commerce me kitne subject hote hai के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया हूँ। अगर आपको Subject से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर के जरूर पूछ सकते हैं। यह लेख को अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर कीजियेगा ताकि उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *